Mahka Rajasthan Vimochan By CM Vasundhra Raje

Mahka Rajasthan Vimochan By CM Vasundhra Raje
Rajasthan Chief Minister Vasundhra Raje Vimochan First Daily Edition of Dainik Mahka Rajasthan Chief Editor ABDUL SATTAR SILAWAT

For More News Click Here

For More News Click Here
Dainik MAHKA RAJASTHAN

Sunday, February 21, 2016

एडीजीपी मिश्राः पुलिस आधुनिकीकरण की ओर


एडीजीपी मिश्राः पुलिस आधुनिकीकरण की ओर

पाली पुलिस की प्रशंसा एवं बधाई

अब्दुल सत्तार सिलावट                                            
पुलिस मुख्यालय से पाली जिला पुलिस की कार्यशैली और समस्याओं को परखने पहुँचे एडीजी उमेश मिश्रा को 1998 के वह दिन याद आ गये जब पाली पुलिस अधीक्षक पद पर इसी जिले की कमान सम्भाली थी। आपने पत्रकारों को अपनी दो दिवसीय यात्रा में कहा कि तब (1998) सदर थाना, राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन नहीं था। एसपी ऑफिस और शहर कोतवाली का नया भवन भी पुलिस प्रगति को दर्शाता है।
एडीजी उमेश मिश्रा ने पाली शहर कोतवाली में पिछले दिनों हाईवे कॉपर लूट के कुख्यात मेव-मेवात गिरोह की गिरफ्तारी करने वाले पाली कोतवाल देरावर सिंह की उपस्थिती में सराहना करते हुए इसे पाली पुलिस की सफलता बताया। ऐसे ही अन्य मामलों में भी लूट, हत्या, एटीएम लूट की घटना के बाद लूट की रकम सहित अपराधियों की गिरफ्तारी को एडीजी ने पाली पुलिस को बधाई देते हुए सराहना की।

पाली। पुलिस के कामकाज की समीक्षा एवं वार्षिक निरीक्षण के लिए एडीजी (सिविल राइट) उमेश मिश्रा शनिवार को पाली पहुंचे। उन्होनें एसपी ऑफिस का निरीक्षण किया एवं वहां की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने अलग-अलग ब्रांच में तैनात पुलिसकर्मियों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। एसपी कार्यालय में जिले के पुलिस अफसरों के साथ बैठक कर उन्होंने थाना व वृत कार्यालय वार प्रकरणों की जानकारी लेकर अपराधों की रोकथाम के लिए जरूरी दिशा निर्देश भी दिए। एडीजी मिश्रा ने सदर थाने का निरीक्षण किया और वहां के सीएलजी सदस्यों के साथ बैठक लेकर पुलिस के कामकाज की समीक्षा की और सुझाव लिए। इससे पहले उन्होंने सोजत में डीएसपी कार्यालय का निरीक्षण भी किया।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने नागरिक वाट्सएप नंबर 8764875055 को लाँच किया। इस नंबर पर अब कोई भी नागरिक अपने आस-पास होने वाले घटनाक्रम का मैसेज, फोटा एवं वीडियो पाली पुलिस से शेयर कर सकता है। जिसके बाद संबंधित थाना पुलिस तुरंत ही घटनास्थल पर पहुंच इसकी जानकारी जुटाएगी। स्कूल, कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राएं एवं महिलाएं भी उनके साथ होने वाले किसी तरह के दुर्रव्यवहार को लेकर अपनी शिकायत इस नंबर पर दर्ज करा सकती है, जिनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। इसके साथ  ही महिला हेल्प लाइन डेस्क 1090 और नागरिक सुरक्षा दल की औपचारिक शुरुआत भी शनिवार से की गई है।
पाली एसपी भार्गव ने बताया कि पुलिस ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए वाट्सएप नंबर जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि आमजन अपने आस-पास होने वाली घटना, दुर्घटना अथवा संदिग्ध गतिविधियों की सूचनाएं इस नंबर पर दें, ताकि पुलिस समय पर कार्यवाही कर सके। उन्होंने यह भी बताया कि छात्राओं व महिलाओं द्वारा दी गई शिकायत को गुप्त रखा जाएगा और उनके मामले में गंभीरता से कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस नंबर पर किसी भी तरह के अनर्गल मैसेज, फोटो या वीडियो शेयर करने या किसी तरह के अनर्गल मैसेज भेजने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विश्लेषक हैं)

No comments: