Mahka Rajasthan Vimochan By CM Vasundhra Raje

Mahka Rajasthan Vimochan By CM Vasundhra Raje
Rajasthan Chief Minister Vasundhra Raje Vimochan First Daily Edition of Dainik Mahka Rajasthan Chief Editor ABDUL SATTAR SILAWAT

For More News Click Here

For More News Click Here
Dainik MAHKA RAJASTHAN

Sunday, March 1, 2015

मोदी जी ने ललकारा : टेक्स चोरों सावधान


मोदी जी ने ललकारा : टेक्स चोरों सावधान
ए.एस. सिलावट
आम बजट 2015-16 पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के कौने-कौने और व्यवसाय, उद्योग, एक्सपोर्टर, बिल्डर्स, ज्वैलर्स सभी क्षेत्रों में बैठे टेक्स चोरों और कालाधन वाले पूंजीपतियों को ललकारते हुए कहा कि 'अब टेक्स चोरों की $खैर नहीं है।' यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने 'मन' से कही है कोई राजनैतिक धमकी नहीं है जो सिर्फ जनता को $खुश करने के लिए देकर राजनेता तालियां बजवा देते हैं।
प्रधानमंत्री मोदी की चेतावनी को देश भर में फैले टेक्स चोरों को हल्के में नहीं लेना चाहिये क्योंकि पहले की सरकारों में उद्योगपतियों और व्यापारियों केे टेक्स चोरी के नये नये हथकण्डों के बारे में पकड़ नहीं थी, जबकि मोदी जी को व्यापार में सरकारी चोरियां करने वालों के बारे में सिर्फ समझ ही नहीं है बल्कि इनके आसपास देश के सर्वोच्च शि$खर पर बैठे कॉर्पोरेट जगत के सम्मानित उद्योगपति करोड़ों रूपये ईमानदारी से सरकार को टेक्स, एक्साईज देते हैं, लेकिन कुछ टेक्स चोरों के कारण पूरा व्यावसायिक जगत बदनाम होता है और जनता में उद्योगपतियों के विकास में टेक्स चोरी का विशेष सहयोग माना जाता है।
प्रधानमंत्री मोदी जी को टेक्स चोरी को रोकने के लिए एक सुझाव भी है कि अब तक की सरकारें टेक्स चोरों को 'आयकर की रेड' और अन्य धरपकड़ में पकड़े जाने पर उनको अ$खबारों, टी.वी. की $खबरों से बचाती रही है। टेक्स चोरों द्वारा करोड़ों की टेक्स चोरी कबूल करने के बाद भी उनकी फर्म, डायरेक्टर के नाम को मीडिया से छुपाकर रखा जाता रहा है। साथ ही एक बार इन्कम टेक्स रेड के बाद अगले पाँच साल तक दोबारा 'रेड' नहीं होने का भी गुप्त संविधान से टेक्स चोर बेफिक्र होकर एक बार टेक्स चोरी में पकड़े जाने के बाद अगले पाँच साल 'सरेन्डर' की गई टेक्स चोरी की रकम को कई गुना ज्यादा टेक्स चोरी कर लेते हैं, ऐसा भी बताया गया है।
प्रधानमंत्री आप जानते हैं हमारे देश में पाँच-दस हजार का चैक रिटर्न होने पर 138 नेगोसिएबल एक्ट में साल छ: महिने की सजा हो जाती है। दुध में पानी मिलाने वाले ग्वाले को वर्षों कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ते हंै। 25-30 हजार की पुरानी मोटर साइकिल चुराने वाले चोर के साथ थानेदार, इंस्पेक्टर और कांस्टेबल फोटो खिंचवाकर दूसरे दिन अ$खबारों में छपवाते हैं। चार बोतल अवैध शराब पकडऩे पर कोर्ट से जमानत होती है। फैक्ट्री में बिजली चोरी पकड़े जाने पर लाखों रूपये का जुर्माना और कई दिनों तक बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है, लेकिन करोड़ों की टेक्स चोरी करने वालों पर आयकर छापे के बाद उन्हीं के आलीशान आवास में बैठाकर हमारे अधिकारी ज्य़ादा रकम की घोषणा करने की मिन्नतें करते हुए टेक्स चोरों को आदर पूर्वक अपने कर सलाहकार (सीए) से मिलने-सलाह लेने का मौका भी देते हैं।
प्रधानमंत्री जी अगर आप 'मन' से टेक्स चोरों के $िखलाफ हैं और टेक्स चोरी रोकना चाहते हैं तो आपके प्रधानमंत्री कार्यालय में बाकी बचे चार सालों के लिए एक कानून बनाकर कालाधन और टेक्स चोरों को 'देश द्रोही' घोषित कर उन्हें भी इंजिनियरिंग कॉलेज में पढऩे वाले मुस्लिम छात्रों की तरह आतंकवादी घोषित कर उनके घर, फैक्ट्री, शो-रूम से उठवाकर अगले छ: माह तक रिमाण्ड पर ही रखिये। टेक्स चोरों की फर्मों को बैंक से मिल रही करोड़ों की ऋण, आर्थिक सुविधाएं बंद कीजिये। इनके प्रतिष्ठान की बिजली, पानी काटिये। उद्योग रजिस्ट्रेशन, चोरी पकड़ी जाने के दिन तक दी गई टेक्स रियायत, अनुदान, एक्सपोर्ट में ड्रा-बेक वापस लिये जाये। साथ ही अ$खबारों में फोटो सहित विज्ञापन बनाकर 'खाप पंचायत' की तरह चेतावनी दी जाये कि टेक्स चोर कम्पनी, व्यक्ति, भागीदार, परिवार के सदस्यों के साथ व्यापार करने वालों से भी सरकारी लाभ छिन लिये जायेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी जी एक बार साहसिक कदम उठाकर टेक्स चोरों को 'सबक' सीखा दीजिये। देश की सवा सौ करोड़ जनता के साथ देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में भागीदारी निभा रहे करोड़ों का टेक्स देने वाले उद्योगपतियों, व्यवसायियों का भी सम्मान होगा और उनका भी साहस और आपके प्रति विश्वास बढ़ेगा।
मोदी जी अगर टेक्स चोरी को रोकना है तो आप सरकारी टेक्स नीति में गलिये निकालकर टेक्स चोरी करवाने वाले लोगों को भी इन चोरों के साथ देश द्रोही बनाइये जिससे टेक्स चोरों के मार्गदर्शक ही नहीं होंगे तो चोरी की राह कठीन हो सकती है।
प्रधानमंत्री जी एक बार सच्चे मन से टेक्स चोरों के $िखलाफ कदम उठा लीजिये वैसे भी 2019 तक आपको प्रधानमंत्री रहना ही है और आगे भी आपको प्रधानमंत्री पद तक पहुँचाने वाले देश की सवा सौ करोड़ जनता है। इन टेक्स चोरों के वोट तो हमेशा मौज़ूदा सरकारों की आलोचना करते हुए $िखलाफ ही पड़ते हैं।
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विश्लेषक हैं)

No comments: